खबरों की समीक्षा, सच्चाई और जनहित ख़बरों के लिए Jantantra.net पर आपका स्वागत है...

Monday, 10 February 2020

कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट अलर्ट पर।


कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट अलर्ट पर।

कोरोना वायरस, corona virus

दुनियां में चिकित्सा के क्षेत्र में जहाँ नित्य नए आविष्कार तथा रिसर्च के कारण सैकडों प्रकार के बीमारियों से मुक्ति आसान हुवा है वहीं समय-समय पर कई चुनौतियां भी सामने आई है। पूरी दुनियां वर्तमान में जिस नई चुनौती का सामना कर रही है वो है कोरोना वाइरस। यह वाइरस चीन के वुहान शहर से शुरू होकर पूरे एशिया में फैल गया है, अब तक 22 देशों में इसके संदिग्ध मामले सामाने आ चुके है। इसको लेकर पूरी दुनियां आशंकित है। यह एक महामारी का रूप लेता जा रहा है। इसको देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। इस वायरस पर कोई दवा के असर न करने के कारण इनका संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।
कोरोना वायरस, corona virus

कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी का इलाज अभी तक सम्भव न हो पाने के कारण इससे पहले हीं सतर्क रहना उचित बताया जा रहा है। इस वायरस के संक्रमण से अभी तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। चीन से हाल हीं में आये कुछ भारतीयों में भी इस वायरस से संक्रमित होने का पता चला है। जिसके कारण देश के सभी एयरपोर्ट पर सुरक्षाकर्मियों को एलर्ट कर दिया गया है।
IGI AIRPORT, DELHI (PC : FLICKR)
दिल्ली एयरपोर्ट देश के सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट में से एक है जहाँ प्रतिदिन दुनियाभर से हजारों यात्री आवागमन करते हैं। दिल्ली एयरपोर्ट के सुरक्षाकर्मियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए खास तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है। एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों को प्रतिदिन यात्रियों तथा एयरपोर्ट परिसर की जाँच के दौरान सैकडों यात्रियों से नजदीक से बात करना पड़ता है। ऐसे समय में कोरोना वायरस के आदान प्रदान की संभावना सबसे अधिक होती है। हाल हीं में ऐसी हीं संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षाकर्मियों को खास तरह का ट्रेनिंग दिया गया। इसमें डॉक्टरों द्वारा सुरक्षाकर्मियों को सतर्क करते हुए उन्हें इसे अपनाने का सख्त हिदायत दिया गया...

इससे बचाव के उपाय


◆ अपने हाथ को समयांतराल में धोते रहना है।
◆ हाथ से अपने मुँह, नाक, गाल छूने से पहले सेनेटाइजर से हाथ को अच्छी तरह धो लें।
◆ अपने चेहरे पर ह समय मास्क लगाए रखें।
◆ किसी से बात करते समय कम-से-कम तीन फिट की दूरी बनाये रखें।

इस बीमारी के लक्षण

इस वायरस से संक्रमित रोगी को बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।



0 comments: